राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट: अगले 48 घंटे में पूर्वी राजस्थान के इन 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर। प्रदेश से दक्षिण पश्चिमी मानसून ( Monsoon ) विदा होने से पहले कई इलाकों में मूसलाधार बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) का दौर शुरू होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ( IMD ) ने पूर्वी राजस्थान के 8 जिलों में अगले 48 घंटे में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय कम वायुदाब क्षेत्र के असर से प्रदेश में बादलों की आवाजाही लगातार बनी हुई है वहीं अगले दो तीन दिन पूरब समेत पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तेज व हल्की बारिश होने की संभावना है।



वहीं राजस्थान के साथ-साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्मिी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।


इन जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) 
मौसम विभाग ने अगले दो दिन उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़, बूंदी और भीलवाड़ा में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालौर, जोधपुर और पाली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। राजधानी जयपुर में बीती रात से घने बादलों की आवाजाही रही। आज तडक़े शहर के कई भागों में छितराई बारिश हुई।
बौछारों से सुबह मौसम सुहावना हो गया वहीं सुबह 6 बजे शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने और छितराई बारिश होने की संभावना है।

बीसलपुर बांध के आज सुबह खुले हैं दो गेट
मानसून मेहरबानी के चलते बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) बीते 15 दिन से छलक रहा है। अब तक डेम से जयपुर, अजमेर और टोंक जिले को एक साल में सप्लाई होने जितने पानी की बनास नदी में निकासी हो चुकी है।

त्रिवेणी में पानी का बहाव थोड़ा कम होने पर बीती शाम डेम के खुले चार में से दो गेट बंद कर दिए हैं लेकिन अब भी खुले दो गेट से पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। जल संसाधन विभाग की सूचना के अनुसार डेम की कुल भराव क्षमता 38.70 टीएमसी है जिसमें से 8 टीएमसी पानी सिंचाई के लिए नहरों में छोड़ा जाता है।

वहीं शेष मात्रा जलापूर्ति के लिए रिजर्व रखी जाती है। इसमें भी हर साल करीब पांच टीएमसी पानी का वाष्पीकरण होता है।

0 Comments:

Adnow

loading...