अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ये 6 अदभुत रिकॉर्ड जिनका टूटना है नामुमकिन






क्रिकेट जगत में अक्सर कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल होता है और ये रिकॉर्ड्स सालों तक कायम रहते हैं। आज हम आपको क्रिकेट जगत के ऐसे 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका टूट पाना बेहद मुश्किल लगता है।

1.   ब्रायन लारा 400 नाबाद


वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा संन्यास लेने से पहले एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए, जिसे तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहद मुश्किल है। उन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट मैच की एक पारी में 400 नाबाद रन बनाए थे। उनका यह रिकॉर्ड पिछले 15 सालों से कायम है।

2.   रोहित शर्मा 264 रन


रोहित शर्मा ने क्रिकेट जगत का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए लोहे के चने चबाने जैसा है। उन्होंने एकदिवसीय मैच में सर्वाधिक 264 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने यह रिकॉर्ड साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए बनाया था, जो कि आज भी सुरक्षित है।


3.   अनिल कुंबले एक पारी मे सभी 10 विकेट


भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले ने क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट जगत का एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसका टूटना लगभग नामुमकिन सा लगता है। पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए एक टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने पाकिस्तान की पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे।

4.   चमिंडा वास 19 रन देकर 8 विकेट


श्रीलंका के बेहतरीन तेज गेंदबाज चमिंडा वास के नाम मात्र 19 रन खर्च करके 8 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। एकदिवसीय मैचों में बनाया गया उनका यह रिकॉर्ड पिछले 18 सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है। उन्होंने यह रिकॉर्ड जिंबाब्वे के खिलाफ बनाया था।

5.   एबी डिविलियर्स सबसे तेज शतक



दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स के नाम क्रिकेट जगत में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। मात्र 31 गेंदों में शतक जड़कर डिविलियर्स ने इतिहास रच दिया।

6. 99.94 का औसत टेस्ट मैच में


टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का अगर औसत 50 का होता है तो वह बहुत ही अच्छा बल्लेबाज माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं।अगर वह अपने अंतिम टेस्ट पारी में 4 रन बना लेते तो उनका औसत 100 का होता, लेकिन वह बिना खाता खोले आउट हो गए। इस रिकॉर्ड टूटना लगभग नामुमकिन है।


0 Comments: