लीवर कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूल कर भी न करें नजरअंदाज

लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। आजकल हम अपनी गलत जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से अपने ह्रदय, किडनी और लीवर को सबसे ज्यादा हानि पहुंचा रहे हैं। इसलिए लोगों को लीवर के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल का दिन वर्ल्ड लीवर डे के रूप में भी मनाया जाता है।

लीवर हमारे शरीर के बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों में सहायता करता है। जब लीवर खराब होने या कम काम करने लगता है तो हमारा शरीर इसके संकेत दे देता है। आइये जानते हैं हमारे शरीर द्वारा दिए जाने वाले कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में:-




त्वचा पर नीली रेखाएं बनना

त्वचा पर मकड़ी के जाल जैसी नीली रेखाएं दिखाई देना लीवर खराब होने का संकेत है। शरीर में ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने से त्वचा पर नीली रेखाएं दिखाई देती है।

चेहरे पर दाग-धब्बे होना

चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाग-धब्बे और मुंहासे होना लीवर खराब होने का संकेत हो सकता है। जब लीवर कम काम करने लगता है तो शरीर में ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से टायरोनेज तत्व भी बढ़ जाता है। और चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।

सांसो में बदबू

सांसों से या मुंह से हमेशा बदबू आना लीवर कम काम करने का या खराब होने का संकेत हो सकता है। लीवर में सिरोसिस की समस्या होने पर खून में मौजूद डाई मिथाइलसल्फेट की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।

स्किन में खुजली

स्किन में खाज-खुजली को लोग सामान्य मानकर अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन स्किन में खाज-खुजली होना लीवर के खराब होने का संकेत भी हो सकता है। लीवर में बनने वाला बाइल जूस जब खून में घुलने लगता है तो त्वचा के नीचे जम जाता है। और खाज खुजली शुरू हो जाती है।

चोट लगने से लगातार खून बहना

अगर आपके शरीर के किसी अंग पर चोट लगने से खून लगातार बहता रहता है, तो इसका एक कारण लीवर का कमजोर होना भी हो सकता है। ऐसे संकेत दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

हथेलियां लाल होना

अगर आपकी हथेलियों में जलन और खुजली हो रही है और हथेलियां लाल हो गई हैं, तो यह आपके लीवर के खराब होने का संकेत भी हो सकता है।

0 Comments:

Adnow

loading...