आखिर क्यों होती हैं इजराइल की सेना में महिलाएं? जानिए

पको बता दें कि इजराइल एक ऐसा देश है जहाँ महिलाओं के लिए कई तरह के नियम और कानून बनाये गए हैं। बता दें कि यहाँ की महिलाएं सेना में पुरुषों के मुकाबले काम करती हैं। इजराइल की ख़ुफ़िया एजेंसी में भी महिलाएं महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। इजराइल देश में खूबसूरती बहुत है यहाँ की महिलाएं और पुरुष दोनों सुन्दर होते हैं। यहाँ की खूबसूरत महिलाएं मॉडल और एक्टिंग छोड़ सेना में काम करने की सोंच रखती हैं।

Third party image reference
इजराइल के बनने से पहले ही ये सुनिश्चित कर लिया गया था कि इजराइल डिफेंस फ़ोर्स (आईडीएफ) में महिलाओं का प्रतिनिधित्व जरुरी है। देश के नियमों के मुताबिक 18 साल की उम्र तक सभी यहूदी इजरायली नागरिकों को राष्ट्रीय सेवा पूरा करना जरुरी है। यहाँ की महिलाएं पुरुषों के साथ मैदान में लड़ाई करती हैं।

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाजियों के खिलाफ 1948 में हुई स्वतंत्रता की लड़ाई में महिलाओं ने युद्ध के मैदान में अहम भूमिका निभाई थी। सेना में महिलाओं के उचित प्रतिनिधित्व के अलावा शीर्ष पदों पर भी महिलाओं की नियुक्ति आम बात है।

Third party image reference
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक उनकी सेना की नौकरियों में 92% से ज्यादा नौकरियां महिलाओं के लिए खुली हैं। इसमें फाइटर पायलट, पैदल सेना, नौसेना के कप्तान इत्यादि में महिलाओं को मुख्य पद के लिए जगह होती है। सेना में महिलाओं को बहुत सम्मान मिलता है।

Third party image reference


आपको यह आर्मी कैसी लगी नीचे कमेंट में जरुर बताएं और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो लाइक और फॉलो का बटन जरुर दबाएँ धन्यवाद।

0 Comments:

Adnow

loading...