अभिनंदन बोले पुलवामा आतंकी हमला मे भाजपा की साजिश, ओर इमरान मोदी की मदद कर रहे;? जाने क्या है सच्चाई

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का एक बयान फिर सुर्खियों में है।
पुलवामा हमले के एक साल बीतने के बाद अभिनंदन का एक बयान वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि अभिनंदन ने पुलवामा अटैक के पीछे भाजपा का हाथ बताया है। इसी बयान के साथ अखबार की एक खबर की कटिंग भी शेयर की जा रही है। हालांकि इस वायरल खबर में कोई सत्यता नहीं है। जिसमें अभिनंदन ने कहा हो कि पुलवामा हमला भाजपा की साजिश है।
क्या है वायरल खबर
फेसबुक यूजर "Dinesh Maurya" ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "कितना झूठ कितना सही...मोदी नहीं बताएंगे...अभिनंदन जाने या पाकिस्तान..."  वायरल हो रही है अखबार की कटिंग में अभिनंदन के हवाले से लिखा है, 'पुलवामा हमला बीजेपी की सोची समझी साजिश थी और पाकिस्तान पर नकली हमला करवाया गया।' आगे लिखा है, 'मोदी को चुनाव जीतने के लिए इमरान खान मदद कर रहा है। बालाकोट पर बमबारी इमरान खान की सहमति से हुई है।'

क्यों फेक
इंटरनेट पर वायरल बयान को सर्च करने पर इसके पक्ष में कोई खबर हमें नहीं मिली। अभिनंदन वर्धमान द्वारा ऐसा कोई भी बयान दिए जाने की खबर किसी भी मीडिया हाउस ने पब्लिश नहीं की है। अखबार की वायरल कटिंग में ऊपर की ओर लिखा हुआ दिखाई दे रहा है, 'विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने।' इसे देखकर ही साफ समझ आता है कि इस दावे की पड़ताल की खबर में से सिर्फ बयान वाले हिस्से की फोटो ली गई है।
दैनिक जागरण ने 18 मई को अभिनंदन के फर्जी बयान संबधी फैक्ट चेक की खबर पब्लिश की थी।
क्या है असली पोस्ट

जिस अखबार के खबर से कटिंग वायरल की जा रही है। उसका पूरा हिस्सा हम आपको दिखा रहा है। जिससे साफ यह है कि वायरल बयान वाला हिस्सा काटकर इस तरह शेयर किया जा रहा था, जिससे अभिनंदन का बयान विश्वसनीय लगे। हमारे फैक्ट चेक में वायरल बयान फर्जी निकला।

14 फरवरी 2019: पिछले साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था, पुलवामा में एक विस्फोटक से लदी कार बस से टकरा जाती है। हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

0 Comments:

Adnow

loading...