Free सिलेंडर लेने के लिए करना होगा यह काम, आपके लिए जानना है जरूरी

सूत्रों के मुताबिक LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्‍टर होना चाहिए है। जिन लोगों का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्‍टर है, जिन्हे यह सुविधा मिलेगी।


Third Party Image Reference



सरकार के पास रजिस्‍टर उज्‍ज्‍वला लाभार्थी को इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने पूरा खाका खिंचा है। इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी। इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा । 14.2 किलोग्राम वाले 3 गेस सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। एक महीने में 1 ही सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।

Third Party Image Reference
जिन लोगों के पास 5 किलो जैसे सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में आठ सिलेंडर Free मिलेंगे। यानि एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए इन हस्तियों ने दिए सबसे ज्यादा दान, नंबर-1 ने दिए 100 करोड़


महिला उज्ज्वला योजना के तहत बेनिफिशियरी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से सिलेंडर बुक करा सकता है। इससे सिलेंडर डिलिवरी मैन लेकर खुद आएगा. यानि Home Delivery करेगा।

बता दें सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है. दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 हो गई है। पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805.50 रुपये के मिल रहा था. यानि दाम में करीब 61.50 रुपए की कमी आई है।

14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। एक महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।


0 Comments:

Adnow

loading...